8 मिनट तक गलत डायरेक्शन में उड़ता रहा प्लेन, दिए गए जांच के आदेश

8 मिनट तक गलत डायरेक्शन में उड़ता रहा प्लेन, दिए गए जांच के आदेशमलेशिया एयरलाइंस की एक फ्लाइट टेक ऑफ के बाद गलत डायरेक्शन में उड़ गई। हैरानी की बात यह है कि आठ मिनट तक उड़ने के बाद पायलट को अहसास हुआ कि प्लेन गलत डायरेक्शन में जा रहा है। उसने फौरन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क किया। ये स्थिति तब है, जब 2014 में एयरलाइंस दो बड़े हादसों का गवाह बना था।

मामले की जांच के दिए आदेश
- न्यूजीलैंड की एयर नेविगेशन सर्विस प्रोवाइडर 'एयरवेज कॉरपोरेशन' ने बताया कि एक सेफ्टी टीम को मामले की जांच सौंपी गई है।
- न्यूजीलैंड और साउथ पेसिफिक एटीसी ऑर्गेनाइजेशन के स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'एयरलाइन की ओर से दी गई फ्लाइट प्लान में अलग रूट से होकर कुआलालंपुर जाना था, जबकि पायलट अलग रूट उम्मीद कर रहा था।'
- स्पोक्सपर्सन का कहना है कि आखिर कन्फ्यूजन कहां हुई, इस बात को लेकर जांच की जा रही है।
एयरलाइंस ने क्या कहा?
- मलेशिया एयरलाइंस के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'हमारी फ्लाइट MH132 को एयरलाइंस के ऑपरेशन्स डिस्पैच सेंटर से फ्लाइट प्लान दिया गया था, जबकि ऑकलैंड एटीसी को पुराना प्लान दे दिया गया।'
- स्पोक्सपर्सन ने यह भी कहा, 'फ्लाइट प्लान कई परिस्थितियों को देखकर बनाई जाती है। इसमें मौसम और रूट की व्यस्तता का ख्याल रखा जाता है।'
कहां जा रहा था प्लेन?
- न्यूजीलैंड हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, 'बॉक्सिंग डे' के दिन फ्लाइट MH132 ने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर से मलेशिया के कुआलालंपुर शहर के लिए उड़ान भरी थी।
- ऑकलैंड एयरपोर्ट से शुक्रवार सुबह 2 बजकर 23 मिनट पर प्लेन ने टेकऑफ किया। फिर आठ मिनट तक गलत दिशा में उड़ता रहा था।
- इसके बाद पायलट ने ऑकलैंड एटीसी से पूछा, 'कुआलालंपुर जाने के लिए प्लेन नॉर्थ की जगह साउथ डायरेक्शन में क्यों जाने के लिए कहा गया है।'
- हालांकि, इस दौरान पैसेंजर्स को इस घटना के बारे में कोई सूचना नहीं दी गई।
सेफ्टी पर सवाल?
- 8 मार्च, 2014 में MH370 रहस्यमयी तरीके से लापता हो गया। डेढ़ साल से ज्यादा समय बीतने के बाद भी इसके बारे में कुछ पता नहीं चल सका। प्लेन में 239 लोग सवार थे। फ्लाइट कुआलालंपुर से बीजिंग जा रही थी। 
- इसके बाद 17 जुलाई को यूक्रेन के ऊपर से ऊड़ान भर रही फ्लाइट MH17 को रूस समर्थित विद्रोहियों ने बक मिसाइल से मार गिराया था। इसमें प्लेन सवार सभी 298 लोगों की मौत हो गई थी।
क्या है बॉक्सिंग डे ?
कई देशों में क्रिसमस के अगले दिन ट्रेडिशनली बॉक्सिंग डे मनाने का रिवाज है। इस दिन अमीर लोग अपने नीचे काम करने वाले को गिफ्ट देते हैं। यह ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका आदि देशों में मनाया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

Vistara Domestic Premium Economy vs. Economy – Is The Upgrade Worth It?

Why the Airbus A340 Has A Middle Landing Gear

Preparing To Start Domestic Flight Operations Within A Week: Civil Aviation Minister Hardeep Puri